36 - छापा कागज / मूल :- जदुमणी साहु


36 - छापा कागज
मूल :- जदुमणी साहु
तूने मुझे,अपनी इच्छा से काटकर, बांटकर
गरम कर छिन्न-भिन्न कर
तालु से तलवे तक जलाकर
नष्ट-विनष्ट किया ।
 
तुम्हारे सुख स्वच्छंद भोग-विलास के बोझ तले
मैंने उत्सर्ग किया निर्विवाद अपने आपको
क्योंकि मैं एक पेड़ हूं ।
 
तुमने मुझे जड़ से खोदा
कुचलकर,कर्षण,धर्षण किया
मेरे छाती पर
खड़े होकर, तुमने अपने दंभ को
उजागर किया
दुख सोखते.
सब सहकर मैं नीरव निश्चल,
तेरे सुख-स्वच्छंदता के लिए
क्योंकि मैं जी रहा हूं चुपचाप
तेरे पांवों के नीचे की माटी बनकर ।
कितनी बड़ी बात है सच में,
नारी को शक्ति रूपी ओढ़नी ओढ़ाकर
स्वर्ग तुल्य बनाकर ,
आदर्श अलंकार पहनाकर
माँसम्बोधन करके
उच्च आसन पर बैठाकर
फिर भी !
पुराण,इतिहास के सारे व्याख्यान और उपाख्यान को
तुच्छ कर दहेज के लाक्षागृह में जलाकर
राख़ बनाने में कौनसा पुरुषत्व
सिर चढ़ाकर ?
 
पानी की तरह द्रवित होते सारे मूल्य-बोध
मानुष का महत्त्व
उसके छलकते आंसुओं में तैरती
पुरुष की कपटी छबि,
सामने आता है असली चेहरा ;
छापे कागज की तरह सब-कुछ
सहन करता है, सोख लेता है,शोक और आंसुओं को
क्योंकि वह है  
एक नारी ।

Comments

Popular posts from this blog

49॰ अग्नि-कन्या / शुभश्री मिश्रा

48 – अनावृत्त-अंधकार / मूल :- निबासीनि साहु

47 – भूत-बीमारी / मूल:- महेश्वर साहु